Airtel दिल्ली हॉफ मैराथन रद्द हो : आईएमए

नई दिल्ली। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता की खराब स्थिति को देखते हुए एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन के आयोजन को रद्द करने का आग्रह किया है। आईएमए ने अपने एक बयान में यह आग्रह किया है। बयान में कहा गया है, “राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए 19 नवम्बर को सुबह सात बजे आयोजित होने वाली एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन को तुरंत प्रभाव के साथ रद्द किया जाना जरूरी है।”

आईएमए के अध्यक्ष के.के. अग्रवाल ने कहा, “दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है। वायु की गुणवत्ता सुबह के समय बेहद खराब हो गई है। इस समय पर ही हॉफ मैराथन के आयोजन की योजना है।” इस खराब गुणवत्ता के कारण न केवल हॉफ मैराथन में हिस्सा लेने वाले एथलीटों के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ेगा, बल्कि अग्रवाल के अनुसार, इससे प्रतिभागियों का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है।

आईएमए के मुताबिक इस वक्त मेडिकल इमरजेंसी है और इसे ध्यान में रखते हुए बीमार व्यक्तियों को खास ध्यान देने की जरूरत है। यदि धुंध के वातावरण में बुजुर्ग और बीमार रहते हैं तो उनकी बीमारी बढ़ सकती है इसलिए वो ऐसी जगह पर जाने से बचें। यदि कोई दिक्कत आ रही है तो डॉक्टर से सलाह लें। यही नहीं कोशिश करें कि जब तक जरूरी न हो, धुंध वाली जगह पर न जाएं। आईएमए ने सुबह के समय मॉर्निंग वॉक और जॉगिंग न करने की सलाह दी है। इससे फायदा होने के बजाए और नुकसान हो सकता है। धुंध की वजह से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है इसलिए ऐसी जगह पर ज्यादा देर तक न रुकें। किसी भी प्रकार की लापरवाही जानलेवा हो सकती है। आईएमए ने मौजूदा हालात पर चिंता जताई है और इसके उपाय करने का आग्रह किया है क्योंकि ज्यादा दिनों तक रहने से तमाम लोग बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *