Blue whale game खेलना मना है !

नई दिल्ली। भारत में blue whale game पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि इसे कहीं डाउनलोड करने का लिंक मिलता है तो वो गैरकानूनी है और यदि इसे खेलने के लिए उकसाता है तो वो भी गैरकानूनी है। delhitopnews.com ने इसे बारे में विस्तार से खबर दिखाई दी थी और बताया था कि इस गेम की वजह से बच्चों में कितना तनाव बढ़ रहा है और कई शहरों में बच्चे इसके शिकार हो रहे हैं। विदेशों में सैकड़ों बच्चों की सुसाइड के बाद ये गेम भारत में भी फैलता जा रहा था और बच्चे सुसाइड करने पर उतारू हो रहे थे। ये गेम क्या था, किसने बनाया था और कैसे बच्चों को इसमें फंसाया जाता था, इसके बारे में भी हम सारी जानकारी पहले ही दे चुके हैं।


केंद्र सरकार ने प्रमुख सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कहा है कि इससे संबंधित जो लिंक हैं वो हटा लिए जाएं ताकि कोई उन्हें डाउनलोड नहीं कर सके। ये कार्रवाई इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत की गई है। मंत्रालय ने गूगल इंडिया, माइक्रोसाफ्ट इंडिया, याहू इंडिया के अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप को भी blue whale game या उससे मिलते जुलते नाम के गेम के लिंक हटाने को कहा है।

आपको बता दें कि इस गेम की लोकप्रियता को देखते हुए तमाम और भी गेम बना लिए गए थे। केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भी सरकार से इस पर रोक लगाने की मांग की थी। इसके अलावा मध्यप्रदेश,महाराष्ट्र और केरल समेत कई अन्य राज्यों से इस पर रोक की मांग उठाई गई थी। अफसरों के मुताबिक ब्लू व्हेल चैलेंज गेम से मिलते जुलते लिंक भी बनने की जानकारी सामने आई थी। सरकार ने ऐसे सभी गेम और उनके लिंक हटाने के आदेश दिए हैं। ब्लू व्हेल गेम बच्चों को चैलेंज देता था और ये चैलेंज इतने खतरनाक थे कि बच्चे जान तक देने पर उतारू हो जाते थे।

रूस में एक शख्स ने इस गेम को बनाया था और वहां बड़ी तादाद में बच्चों के सुसाइड के बाद उसे पकड़ा गया था। धीरे धीरे गेम ये दूसरे देशों में फैल गया और वहां भी बच्चों के सुसाइड की घटनाएं हुई। हाल के कुछ महीनों से भारत में भी इस गेम से बच्चे जुड़ रहे थे और आत्महत्या की कोशिश करने लगे थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *