दिल्ली का ऑनलाइन ग्रुप आवारगी

नई दिल्ली। दिल्ली के लोग अब हाईटेक हो गए हैं। मुद्दे उठाने हों, चर्चा करनी हो,आंदोलन शुरू करने हो तो इसमें दिल्ली का आवारगी ग्रुप सबसे आगे है। दिल्ली से लेकर अमेरिका, इंग्लैंड तक से लोग इसमें जुड़ गए हैं।

हाल ही में दिल्ली के निजी स्कूलों की फीस के मुद्दे पर कुछ समाजसेवी, कुछ दिल्ली के जागरूक लोग और वकीलों ने इसी व्हाट्स एप्प ग्रुप पर चर्चा कर इस मुद्दे को गर्म किया था। इससे पहले दिल्ली में बदहाल सफाई व्यवस्था पर भी इस ग्रुप ने तेजी से सक्रियता दिखाई थी। कहीं किसी कॉलोनी में क्राइम होता है तो भी ये ग्रुप तेजी से लोगों को सक्रिय करता है।

आज से दो साल पहले इस ग्रुप को दिल्ली के दो व्यापारियों नितिन कालरा और पुष्प जैन ने शुरुआत की थी। देखते देखते इसमें वकील, फैशन डिज़ाइनर, बिजनेसमैन, जर्नलिस्ट्स, फिल्मकार, हीरो होंडा के अधिकारी, ज्वेलरी डिज़ाइनर, एनआरआई जुड़ गए। अब इनका अगला आंदोलन दिल्ली का ट्रैफिक सेंस है। दिल्ली में सड़क पर बढ़ती बेअदबी पर इनकी नज़र है खासकर बेलगाम टैक्सी वाले।

व्हाट्स एप्प के इस ग्रुप में दुनिया भर से 416 लोग हो गए हैं। दिल्ली की आवाज अब पूरे विश्व तक पहुँचती है और हर मंच पर मुद्दों को उठाया भी जाता है। ग्रुप हर महीने दिल्ली में मिलता है और दिल्ली की राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक पहलुओं पर चर्चा भी करता है। इस ग्रुप के लोग अब देर रात दिल्ली में महिलाओं और बाकी लोगों की सुरक्षा की कड़ी में कई अहम कदम भी उठाने वाले है जिसे पुलिस और प्रशासन पर दवाब बना रहे।

इस ग्रुप में होटेलियर कल्पना जग्गी, गोल्फर मोहन सिंह, वकील सुनीता ज्ञानचंदानी, फैशन डिज़ाइनर हरमीत कौर, मॉडल पूजा गर्ग, सोशल वर्कर नवीन तुली शामिल हैं। इनके अलावा कॉरपोरेट जगत से स्क्वायर यार्ड्स के वाईस प्रेजिडेंट अभिषेक उपाध्याय, हीरो होंडा के जी एम अशोक तनेजा, इवेंट मैनेजर निष्ठा भनोट, जैसे दिल्ली के जाने माने लोग शामिल हैं। जाहिर है जब ग्रुप पावर फुल हो तो बात कर असर आता ही है।

 

 

 

 

 

 

 

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *