दिल्ली  पर चढ़ रहा है जूनियर ओलंपिक्स का नशा  


नई दिल्ली । दिल्ली स्कूलों के जूनियर किड्स इन दिनों एथलेटिक्स की तैयारी में लगे हैं।  नामी ग्रामी स्कूलों में हेड कोच और उनके जूनियर छोटे बच्चों को फिटनेस टेस्ट से गुजार रहे हैं।  दरअसल दिल्ली में जल्द ही जूनियर ओलंपिक्स होने वाला है और बच्चों में इसके प्रति एक ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

जूनियर ओलंपिक्स के सीईओ सतिंदर तंवर स्कूल स्कूल जाकर प्रिंसिपल और टीचर्स को वर्कशॉप्स दे रहे हैं ताकि बच्चे इवेंट की तैयारी  सही ढंग से करें और पेरेंट्स भी बच्चों का साथ दें।

आज से दो साल पहले दिल्ली जूनियर ओलंपिक्स की शुरुआत हुयी थी।  सतिंदर तंवर खुद एक योग गुरु हैं और दिल्ली सर्किल में एक जाने माने क्रिकेटर भी रहे हैं।  सतिंदर तंवर ने एक सपना देखा कि दिल्ली में उन्होंने स्पोर्ट्स कल्चर को हर हाल में बढ़ावा देना है और इंटरनेशनल लेबल पर ओलंपिक्स में प्लेयर निकालने हैं तो बीज छोटी उम्र में ही डालना होगा।

इसके लिए उन्होंने दिन रात एक कर दिए क्योंकि काम बहुत बड़ा था।  स्कूलों को जोड़ा – पैरेंटस को राजी किया और टीचर्स को भी प्रेरित किया कि क्रिकेट के अलावा एथलेटिक्स में बहुत स्कोप है।

इसके लिए सतिंदर तंवर ने एक बड़ी टीम बनायीं।  दिल्ली क्रिकेट के गुरु ड्रोन के नाम से मशहूर और आर पी क्रिकेट अकादमी के हेड कोच  अजय वर्मा , स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की बास्केटबॉल टीम के कप्तान पंकज, क्रिकेटर रवि भंडारी और अमर बहादुर जैसे खेलों के जानकारों को कोर टीम में लिया।

इनके अलावा जूनियर प्लेयर्स की टीम बनायीं जो इवेंटस डिज़ाइन करते हैं और स्कूल्स को उनकी जानकारियां देते हैं।  सतिंदर तंवर ने जूनियर ओलंपिक्स का ब्रांड एम्बेसडर वीरेंद्र सहवाग को बनाया है।  इसके अलावा इंटरनेशनल रेसलर बबिता फोगट जूनियर ओलंपिक्स में शिरकत कर चुकीं हैं।

रणजी का बड़ा नाम और कोलकत्ता नाईट राइडर्स के प्लेयर वैभव रावल जूनियर ओलंपिक्स को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।  धीरे धीरे ये कारवां अब बड़ा हो रहा है।

दो साल पहले शुरू हुए जूनियर ओलंपिक्स में दिल्ली के 54 स्कूल भाग लेते हैं और हर करीब 4000 बच्चा इसमें शामिल होता है। जी डी गोयनका (द्वारका / पश्चिम विहार ) सेंट गिरी रोहिणी, शालोम इंटरनेशनल गुरुग्राम, सेंट अन्थोनी हौज़ खास, सेंट मार्क्स मीरा बाग़, इंडस वैली नॉएडा, डीपीएस – सिद्धार्थ विहार, श्री राम ग्लोबल अशोक विहार, श्री राम वर्ल्ड स्कूल द्वारका, मॉडर्न कान्वेंट द्वारका, कमल मॉडल मोहन गार्डन, वीएसपी के इंटरनेशनल रोहिणी, मॉडर्न कान्वेंट  द्वारका कुछ ऐसे नामी स्कूल हैं जो इसमें हिस्सा लेते हैं।

जूनियर ओलंपिक्स में 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, रिले रेसेस, हर्डल रेसेस, टग ऑफ़ वॉर और फन रेसेस जैसी इवेंट्स होते हैं।  बच्चों को स्टेडियम  का पूरा फील दिया जाता है इसीलिए इसको नेहरू स्टेडियम, त्यागरराज जैसे बड़े स्टेडियम में आयोजित किया जाता है।  पेरेंट्स को लाइव नेट और स्पोर्ट्स चैनल्स पर इसका प्रसारण होता है।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *