क्या आप भी अपनाती है ये उपाए? अगर हां! तो रुकिए, इसे जरुरी पढ़िए…

नई दिल्ली। आम जिंदगी में कई लोगों को अपनी त्वचा के बारें में हमे ही नहीं पता होता। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपना खयाल भी नहीं रख पाते। जो रखते है लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं होती। और कई बार सही जानकारी न होने से हम त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते हैं और इस वजह से त्वचा की चमक खो जाती है।

ऐसे में सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि त्वचा के लिए क्या सही है और क्या गलत है? सर्दियां शुरू होते ही होंठ और एड़ियों का फटना, बालों में डैंड्रफ और स्किन का ड्राई होना जैसी प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से बचे रहना चाहती हैं तो ये उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

  • वो कहते है ना 10 लोग 10 तरह की बातें। कई लोगों का मानना है कि क्रीम कम यूज करने से स्किन ड्राई हो जाती है। लेकिन यह एकदम गलत है। सच तो यह है कि क्रीम कम और ज्यादा लगाने से स्किन की ड्राईनेस पर कोई खास असर नहीं पड़ता। दरअसल, ठंड के कारण स्किन के भीतर ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाता है। इससे बॉडी का टेंपरेचर कम हो जाता है और बॉडी सीवम का प्रॉडक्शन कम करने लगती है। सीवम हमारी तेल ग्रंथियों से निकलने वाली एक ऑयली चीज है, जो हमारी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करती है। विंटर में बॉडी टेंपरेचर कम होने से सीवम डार्क हो जाता है और वह स्किन की आउटर लेयर पर नहीं आ पाता, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है।
  • जैसा कि कहा जाता है कि ज्यादा साबुन या फेसवॉश से स्किन ड्राई हो जाती है। वो इसलिए क्योंकि जितनी बार आप अपनी स्किन को साबुन या फेसवॉश से क्लीन करती हैं, वह उतनी ही ड्राई हो जाती है। चूंकि क्लीजिंग करने से स्किन का नेचरल मॉइश्चराइज कम होता जाता है। हां, इसकी जगह लेप का यूज करें। इसके लिए दो चम्मच दूध का  पाउडर और दो चम्मच चोकर और थोड़ा पानी मिलाकर लेप बना लें। इसका यूज साबुन की जगह करें। स्किन ड्राई नहीं होगी। सरसों, बादाम या ऑलिव ऑयल के तेल से बॉडी की मसाज कर थोड़ी देर धूप सेंककर गुनगुने पानी से नहा लेने से न सिर्फ बॉडी की खुश्की दूर होती है, बल्कि थकान भी खत्म होती है।
  • कहते है कि अगर लिप्स फट जाए तो लिपस्टिक लगानी चाहिए, लेकिन ऐसा भूलकर भी ना करें। इससे बचने के लिए पेट्रोलियम जेली या लिप क्रीम का यूज करें। ऐंटी-सेप्टिक लिप बाम लगाना भी फायदेमंद रहेगा। रात को सोने से पहले नाभि में एक चुटकी घी लगाएं।
  • बाल को हेल्दी और अच्छे रखने के लिए रोज शैंपू करना चाहिए। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो रुक जाइए। बालों पर रेग्युलर शैंपू करने से कुछ नहीं होने वाला। हफ्ते में दो बार उंगुली के पोरों से बालों की जड़ों पर मसाज करें और फिर गर्म पानी में कपड़ा डुबोकर स्टीम दें। जब भी बाहर निकलें, स्कार्फ पहनें। ठंड से बाल टूटने लगते हैं और दो-मुंहे हो सकते हैं। होममेड रेमेडी के तौर पर नीबू, संतरा, कीवी, सेब, मौसमी और अननास अधिक खाएं।
  • सर्दी शुरु होते ही डेंड्रफ की समस्या खड़ी हो जाती है। लेकिन ऐसा बोला जाता है कि सर्दी खत्म होने के साथ ही डैंड्रफ भी खत्म हो जाता हैं, तो यह एकदम गलत है। अगर आप इस पर कंट्रोल नहीं करते, तो मौसम चाहे जो भी हो, प्रॉब्लम बढ़ती जाती है। डैंड्रफ दूर करने वाले शैंपू का यूज करें। इसके अलावा, बेसन, मुलतानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर इससे बालों को धोएं।
  • कहा जाता है कि सर्दियों में धूप लेना काफी फायदेमंद होता है। इससे कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन, आप गलत सोच रही हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट रेज़ स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ा सकती हैं, इसलिए धूप में बैठने से पहले सनब्लॉक क्रीम का यूज जरूरी है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *