ईयर फोन से सावधान, थोड़ी सी चूक जानलेवा

नई दिल्ली। एक मासूम को घर के बाहर ही गली में कार ने कुचल दिया। ये ऐसा हादसा था जो किसी महिला ने मासूमियत से कर दिया और हो सकता है कि उसे पता ही नहीं चला। आपको पूरी घटना बताते हैं। पालम इलाके की गली नंबर-21 में एक परिवार रहता है। परिवार का ढाई साल का बच्चा खेल खेल में घर से बाहर निकल गया। उसकी मां पीछे पीछे पकड़ने के लिए भागी। बच्चा घर के बाहर गली में पहुंचा ही था, मां उसके पीछे ही थी कि अचानक एक आई-20 कार निकली और बच्चे को कुचलती हुई निकल गई। मां की आंखों के सामने ये सब हुआ। मां ने कुचलने के बाद कार पर हाथ मारकर रोकना चाहा लेकिन कार चालक ने नहीं सुना। कार कुचलती हुई निकल गई।

इस कार को करीब 25 साल की युवती चला रही थी। उसकी आंखों पर काला चश्मा चढ़ा था और उसके कान में ईयर फोन लगा हुआ था। अब आप समझ गए होंगे कि ये अनहोनी क्यों हुई और कैसे हुई। इस महिला को बिलकुल पता नहीं था कि वो ईयर फोन के चक्कर में एक मासूम बच्चे को कुचल चुकी है। वो अपने सामान्य तरीके से उस गली से निकल गई। उसे पता नहीं कि एक बच्चे की जान जा चुकी है। हो सकता है कि कुचलने के बाद उसे एहसास भी हुआ हो कि हादसा हुआ है लेकिन उसने कार नहीं रोकी। हो सकता है कि उसे ईयरफोन के शोरगुल के कारण पता ही न हो कि वो क्या कर चुकी है।

भले ही मीडिया में ये खबर बड़े स्तर पर नजर न आई हो लेकिन ये दिल्ली वासियों के लिए बड़ा मसला बन चुका है और इस वजह से लोग न जाने कितने हादसों को जन्म दे रहे हैं। खुद को भी खतरे में डाल रहे हैं और दूसरों को भी। दिल्ली की भागदौड़ में चाहे बस हो या मेट्रो, या फिर बाईक-कार सवार। दिल्ली में चलने वाले तमाम ड्राइवर हों, कार में ईयर फोन लगा कर चलते हैं। स्वाभाविक है कि जब आप कान में कुछ सुन रहे हैं तो आपका ध्यान बंटता है और आप ड्राइविंग पर पूरी तरह फोकस नहीं कर पाते। थोड़ा भी दिमाग आप जो सुन रहे हैं, उसमें बंट जाता है तो हादसा होना तय है।

ऐसे तमाम उदाहरण हैं जब रेलवे क्रासिंग करते वक्त ईयरफोन के चक्कर में शख्स को पता ही नहीं चला कि ट्रेन उसके समीप आ चुकी है। ऐसा हम सड़क किनारे भी देखते हैं जब भीड़ वाले इलाके में युवक युवतियां कान में ईयरफोन लगाकर मस्ती में चलते हैं। या तो वो गाने सुन रहे होते हैं या फिर किसी से बात में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में थोड़ी सी चूक जानलेवा हो जाती है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *